रविवार, 12 अप्रैल 2020

10 तरीके अच्छी नींद लाने के

नींद नहीं आ रही 

नमस्कार क्या आपको भी रात भर नींद नहीं आ रही  है। क्या आप इस कारन अनिद्रा, और तनाव होने लगा है जिसके कारन आप परेशान हो गए है। 
तो यहाँ पे बताए गए तरीको से आप रात को एक अच्छी नींद पा सकते है। 

नींद लाने के तरीके। 

10 तरीके अच्छी नींद लाने के

10-ways-help-good-sleep
ways-help-good-sleep

1. समय सही करे 
आपने पुरे दिन क्या आप व्यस्त रहे या खाली रहे या दिन आराम से गया।  इस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। आपको अपने सोने का समय निर्धारित करना पड़ेगा। यह आपके नींद के लिए बहुत आवश्यक है। हमारे शरीर  की अपनी घडी होती है जिसे जो की हम रोज रात को जाग कर बिगाड़ देते है और हमारा दिमाक सही समय पे हमारे शरीर को सोने के लिए सही निर्देश नहीं दे पता जिसकी वजह से हमें रात को नींद नहीं आती है। एक बार आप अपना समय सही कर लेते है तो आप देखेंगे आपको उसी समय आपको नींद आने लगेगी। 

2 .  लाइट बंद कर दे 
science भी यह कहती है की हमारे शरीर के अंदर एक internal sensor होती है जो लाइट को सेन्स करती है जिसकी वजह से हमको जल्दी नींद नहीं आती है। आपको यह भी पता नहीं चलता की कब रात के 2 , या 3 बज गए है। सोने के कुछ समय पहले टीवी, लैपटॉप ,मोबाइल बंद कर देना चाहिए। यह बहुत जरुरी है जब आप लाइट बंद कर देते है तब हमारा दिमाक या महसूस करता है की अब रात हो गई है। अब आराम करने का समय है जो की लाइट के समय हमारी आँखे और दिमाक यह पता नहीं कर पते है। तो यह जरूर करे। 

3.  शराब और कैफीन ना ले 
सोने से पहले शराब  और कैफीन का सेवन बिल्कुल ना करे। कुछ लोग कहते है शराब  सोने मे मदद करती है लेकिन यह सिर्फ आपके  शरीर  को नुक्सान होगा और कुछ नहीं आपको इसकी लत लग जाएगी जो की बहुत बुरा है और कॉफी का सेवन न करे आज कल क इस पेय मे caffeine होता है जो की एक Alerting chemical
होता है। जो हमारे शरीर  को जगाता है तो इन का सेवन ना करे। 

4 . बिस्तर पे जागते ना रहे 
अगर रात बिस्तर पे लेटने के बाद हमको 20 मिनट मे नींद नहीं आती तो हमको बिस्तर पे लेटे नहीं रहना चाहिए। हमारा दिमाक बिस्तर को एक आराम की जगह समझता है।  अगर वह पे उसे नींद नहीं आती तो हमें जबरदस्ती वहाँ नहीं लेटे रहना चाहिए। उसकी जगह हमे उठ के हल्की लाइट मे कोई किताब या ध्यान लगाना चाहिए। 
इस समय हमें गेम खेलना मोबाइल चलना या कुछ खाना या कोई नशीली चीज का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। और जब नींद आने लगे फिर बिस्तर पे आ के सो जाना चाहिए। 

5.कमरा साफ़ रखे  
एक अच्छी नींद का और साफ़ माहौल का आपस मे एक गहरा सम्बन्ध है एक साफ़ जगह जहा हम सोते है इस से हमारा मन शांत रहता है जिससे हमें एक बेहतर नींद में सहायत मिलती है।  वह कोई Negative प्रभाव नहीं रहता एक Positive माहौल बनता है जो की एक अच्छी नींद के लिए अवसायक है। 
10 तरीके अच्छी नींद लाने के
10 तरीके अच्छी नींद लाने के

6.इनसे दूर रहे 
सोने जाने से कमसे कम 20 से 25 मिनट पहले अपना टीवी,मोबाइल,लैपटॉप इन सब को बंद कर दे क्यू की यह हमारे नींद के लिए सही नहीं  है हम हमारे सोने के समय को ख़राब कर देते है। 

7. आरामदायक कपडे पहने 
सोने जाने से पहले आपको आरामदायक और हलके कपडे पहनने चाहिए ये आपके शरीर और नींद के लिए अवशयक है शरीर को सोने के लिए अपने शरीर का तापमान 1.5 Celsius कम करना पड़ता है वैज्ञानिको का कहना है की शरीर को 18.3 डिग्री Celsius के तापमान मे अच्छी नींद आती है। बहुत ज्यादा तापमान भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। 
10-तरीके-अच्छी-नींद-लाने-के
10-तरीके-अच्छी-नींद-लाने-के


8. दिन में ना सोयें 
दिन में ना सोयें क्यू की अगर आप दिन मे सोते है तो आप के शरीर की  Sleep cycle ख़राब हो जाती है। खास कर अगर आप दोपहर मे सोते है और अगर आपको सोने मे दिकत है तो आप दिन मे 20 मिनट धुप ले ये आप को मदद करेगी रात को सोने मे। 

9.  कसरत या योग करे 
कसरत या योग करने से हमारे शरीर मे बहुत अच्छे हार्मोन्स निकलते है जिससे हमारा दिमाक खुश रहता है हमारी पाचन सकती सुधरती है हमारा स्वास्थ बेहतर रहता है और हमारा दिमाक शांत रहता है जिससे हमारे अच्छी नींद मे बहुत मदद करता है। 

10. तलवे को आराम दे 
सोने जाने से पहले हमको अपने तलवे को धो लेना चाहिए और हल्का मालिश करना चाहिए। जिससे हमारे पैरो को आराम मिलता है जिससे थकन दूर होती है और रक्त प्रवाह सही हो जाता है। जिससे अच्छी नींद आती है।

उम्मीद  है आपको यह लेख पसंद आया होगा।आप अपने विचार हमें कमेंट कर के बता सकते  है धन्यवाद आप हमारे और लेख पढ़ सकते है

 पढ़ने के लिए  यहाँ क्लिक करे  जीवन से आलस कैसे दूर करे  


1 टिप्पणी: